#Blogger of the Week’2′

Arti Manekar

मैं लेखनी हूँ …
लेखिका के भावों को कागज़ के पटल पर उकेरती हूँ 

हर ऊँचे – नीचे, सरल – कठिन परिस्थियों में सहजता से


मन के भावों को ,अविरल भाव से कोरे कागज पर


कागज़ के सूनेपन को मिटाने में उसकी शुभांकर हूँ


मैं एक लेखनी हूँ..  ” Nivedita”

मेरी लेखनी आज आपको एक नन्ही लेखिका ,सशक्त कवियत्री ,से मिलवाना चाहती है, जो बारह वर्ष की आयु से ही लेखन जगत में प्रवेश कर चुकी है । 


मेरा परिचय इनसे ब्लॉग की दुनिया में ही हुआ , और यह मुझ  जैसे नव लेखकों के लिए एक प्रेरणा स्त्रोत है। 
जीवन की कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी, ये हँसते मुस्कुराते अपने भावों को हिंदी, उर्दू, मराठी, अंग्रेज़ी में व्यक्त करती है। वह सराहनीय व प्रेरणादायक है। नन्ही – सी यह कवियत्री हर भाषा में निपुण है। वह अपनी अभिव्यक्तियों द्वारा सभी को अचंभित करती है।


आइये मिलते हैं हमारी इस हफ्ते की ” ब्लागर ऑफ़ दि वीक” (Blogger of the week)  “Arti  Manekar ”  से । 

इनसे मैंने कुछ प्रश्न पूछे हैं, जिनके जवाब आरती ने अपनी सरलता व सहजता का परिचय देते हुए हमें अपने व्यक्तित्व के बारे में जानने में और सहायक बनाया है.. 
आरती अपने बारे में, अपनी लेखनी के बारे में एक छोटे से परिचय से हमें अवगत करवायें …


प्र.1. आपके ब्लॉग का नाम व् लिंक शेयर करते हुए यह बताएं कि आपका ब्लॉग आपके लिए क्या है व यह आपके लिए कितना महत्व रखता है ?

उ.- सबसे पहले तो ज्योत्स्ना दीदी को बहुत – बहुत धन्यवाद, जो आपने मुझे “ब्लॉगर ऑफ़ दि वीक” चुना। अब जैसा कि आपका प्रश्न है; मेरे ब्लॉग का नाम है poemsbyarti , जिसका नाम मेरे ही एक ब्लॉगर मित्र मासूम जेठवा (mpjethwa.wordpress.com) द्वारा रखा गया है और मेरा ब्लॉग 

लिंक poemsbyarti.wordpress.com है। प्रश्न के दूसरे भाग का उत्तर देते हुए मैं कहना चाहूंगी कि मेरा ब्लॉग मेरे लिए मेरा पिता है, जब मैं किसी बड़े की डाँट की आवश्यकता महसूस करू, मेरा ब्लॉग मेरा गुरु है, जब मैं अज्ञानता के मार्ग पर चलने लगूँ, मेरा ब्लॉग मेरा मित्र है, जब मैं सुख – दुःख बाँटने की आवश्यकता महसूस करू, मेरा ब्लॉग मेरा प्रियतम है,जब प्रेम की आवश्यकता हो, मेरा ब्लॉग मेरा बालक है, जब मैं ममता लुटाऊँ। सारांश रूप में यह कहूँगी कि मेरा ब्लॉग मेरे जीवन का पर्याय है… और इसका महत्व मेरे लिए उतना ही है, जितना जीवन में रिश्तों का।

प्र.2 आप कितने समय से ब्लॉगिंग जगत में हैं? 

उ.-  27 मार्च 2016 इसी दिन मैंने ब्लॉगिंग की दुनिया में कदम रखा और मुझे आपको बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि मेरा ब्लॉग अपने 9वें माह में है। और इन 9 महीनों में उसने मेरा और मैंने उसका पूरा ख्याल रखा है और आगे भी रखेंगे।

प्र. 3 आपके प्रेरणा स्त्रोत कौन हैं अथवा लिखने की प्रेरणा कहाँ से प्राप्त होती है? 

उ.- प्रकृति, परिस्थितियाँ, मेरा परिवेश, नित्य होने वाली घटनाएँ और आप सभी का प्यार मेरे प्रेरणा स्त्रोत है। 
प्र .4 ब्लॉगिंग आपके लिए प्रोफ़ेशन है या और कुछ?

उ.-  मेरे मुताबिक़ प्रोफ़ेशन में हमें कुछ चीजें मजबूरन करनी पड़ती है और मैं अपने ब्लॉग में कुछ भी मजबूरन नहीं करती। हाँ मैं इसे अपना passion ज़रूर कह सकती हूँ और निकट भविष्य में इसे अपना “passion cum profession” बनाना चाहूंगी। क्योंकि जब passion, profession बन जाएं, तो जीवन और मज़ेदार बन जाता है।

प्र.5 आपने अपने ब्लॉग पर दोस्त बनाये या कॉम्पिटिटर्स? 

उ.- दोस्त! क्योंकि मेरा competition तो खुद मुझसे ही है। हर बार पहले से बेहतर लिखने का प्रयत्न करती हूँ।
प्र.6 इस पंक्ति को पूरा करें “ज़िन्दगी बिना ब्लॉग के …

उ.– “जिंदगी बिना ब्लॉग के जैसे एक फूल बिना ख़ुशबू के”।

P.S. : आशा है आप सभी को हमारा यह अनुभव पसंद आया हो और हमारी इस हफ़्ते की ब्लॉग्गर स्टार से मिलकर ख़ुशी हुई होगी .. 


मिलते हैं अगले हफ्ते एक नए व्यक्तिव से, नये चहरे, नये सितारे के साथ। मेरी शुभकामनायें आरती मानेकर व सभी मित्रों से। आप सभी ऊंचाइयों के नए आयाम को छूएँ ।  “निवेदिता “😊🙂

45 thoughts on “#Blogger of the Week’2′

              1. हां maam, आपका domain भातदाल मुझे काफी पसंद आया…..
                जमीन से जुड़े आपके मध्यम वर्गीय देशी सोच को मेरा सलाम…

                Liked by 2 people

      1. आप तो हमारे लेख पढ़ना छोड़ ही दिए हैं। आपके दिये गए हौसले से मैंने कहानी को पूरा करने का निश्चय किया।

        Liked by 2 people

  1. मैंने नयी नयी ब्लागिंग शुरू किया है..मेरे ब्लाग पर फेसबुक के नामी..बेनामी लेखकों की रचनाएँ प्रकाशित होती है..कृपया एक बार जरूर जाए..लाईक करें..कमेंट करें..पसंद आने पर फौलो करना न भूलें..धन्यवाद.

    Liked by 1 person

  2. Congratulations to Jyotsana ji & Aarti Ji. You both are fabulous bloggers. Your blogs are inspirational, motivational and to the point always.
    May you both keep writing and may you both touch many milestones one by one (:

    Liked by 1 person

          1. Apke blog pe comment nai ho pa rahe hain.. mere shyam bahut sunder likha hai .. ek pankti yad aagai apki post padhke ki prem mein ibabdat aisi ki shyam mein radha aur radha mein shyam jaisi..

            Like

  3. Congratulations to both the stars! Very well conceived Jo, you’ve thrown light on all attributes and fine points of Arti. To sum it up all I can say is, A gem interviewed by another. May God bless you both and help you reach great heights.

    Liked by 1 person

  4. Great to know that I know both the Bloggers Bhatdall & the lil girl Aarti Manekar . Whose Blog is better , I will not comment !! Because I don’t want to antagonise both of them who are much younger than me . But I appreciate their writing skills . Sorry for replying in English 🙂

    Liked by 1 person

    1. Thank you so very much sir I am so happy to receive the appreciation from an international writer , we are younger to you and has to learn a lot from you . Thanks once again for your humility and kind words .. 🙂

      Liked by 2 people

Leave a Reply

