गुड़िया 

मेरी नन्ही , चिड़िया सी सानी 

सितारों से उतरी परियों की रानी 


गालों में उसके गुलाबों की महक 

हँसे तो  जैसे घुंगरू की खनक 

आँसू उसके मोती के जैसे 

साँसो में मेरी बसी है वो ऐसे


आसमान में टिमटिमाता सितारा हो जैसे ।


लाल घाघरी जो सोहे है उसको

नन्ही सी देवी लगे है वो मुझको ।

भुआ कहके जो मुस्कुराती है मेरी मुनकी,

थकान मिट जाती है तन-मन की सारे दिन की। 

मेरी नन्ही सी गुड़िया सुनती है बातें,

उसकी यादों में गिन्ने लगी दिन रातें ।

फ़ोन से ही ख़ुशियों के तार जोड़ती है,

ऐँ ऐं कह के बुलाती चिल्ली मारती है ।

मेरी नन्ही सी परी अब घुटनों पे भागती है

पल्लू माँ का पकड़के खड़ी भी हो जाती है 
मुझे दादू और माँ के पास नहीं आने देती 


ज़बरदस्ती आऊँ तो धक्का मारती है ।


उसकी इनहीं अदाओं पे में वारी जाऊँ,

हरख हरख अठखेलियाँ मन ही मन इतराऊँ


निरख निरख हर्शाऊँ और बलिहारी तुझपे जाऊँ ..  “निवेदता”

47 thoughts on “गुड़िया 

    1. No link dear just write few lines on the title shabd or words whichever you like or both and send it to me and later you can post on your blog .. Mail me @jyotsnasharmakuhu@gmail.com

      Liked by 1 person

  1. सुंदर बहुत सुंदर बेटी है
    मुक़द्दर वालों को बेटियाँ नसीब होती हैं!
    वो बदकिस्मत हैं जिनके यहाँ बेटी नहीं.!!

    Liked by 2 people

      1. माना बेटी की भी ज़रूरत होती है पर जिस घर में बेटी नहीं उस घर में संस्कार-प्यार-संबंध आदि की सदैव कमी खलती है!
        शुक्रिया.

        Liked by 1 person

        1. सही कहा आपने , आपका नाम क्या है ? में आपको किस नाम से सम्बोधित कर सकती हूँ ? मेरा नाम ज्योत्सना है

          Liked by 1 person

  2. ममता से बढ़कर कोई चीज़ नहीं इस दुनिया में, और इसको शब्दों में पिरोना एक माँ ही कर सकती है ।
    बहुत बढ़िया रचना !
    बिटिया अत्यंत ख़ूबसूरत है ।
    मेरी तरफ से एक नज़र का टीका लगा दीजिएगा ☺

    Liked by 2 people

    1. Akshat आपके शब्द हिमेशा ही प्रेरणादायक होते हैं । यूँही प्रोत्साहन देते रहें । और मेरी गुड़िया को आपका प्यार मिल रहा है उसे नज़र नई लगसकती 🙂

      Liked by 1 person

Leave a Reply

